Google Navlekha Kya Hai

Google Navlekha Kya Hai

Google Navlekha Project Kya Hai : नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिक्ल में मैं आपको Google का एक नया Project Google Navlekha के बारे में बताऊंगा। अगर आप इस प्रोग्राम से जुड़ना चाहते है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है। आप last तक आर्टिकल पढ़े इसमें आपको Google Navlekha Project Kya Hai ? Is Se Paise Kaise Kamaye In Hindi के बारे में details से बताऊंगा।

तो चलिए Google Navlekha Project के बारे में point to point जान लेते है।

Google Navlekha Project Kya Hai :

यह Google का एक project है जिसमे आप एक तरह से Offline Blogging कर सकते है। और साह ही पैसे भी कमा सकते है।

इंटरनेट पर आज के टाइम में बहुत से Content लिखे जाते है लेकिन भारतीय language में बहुत ही कम content available है। इसलिए Google ने Google Navlekha Project शुरू किया जिससे भारतीय भाषाओ को बढ़ावा मिल सके। इसलिए google ने गूगल नवलेखा प्रोजेक्ट start किया है।

Google Navlekha Kya Hai :

हिंदी भाषा में जो content लिखे जाते है उन्हें इंटरनेट पर लाने के लिए Google ने Google Navlekha प्रोग्राम शुरू किया है। गूगल की तरफ से यह एक नई पहल है इसकी मदद से बिना किसी ख़ास डिजिटल जानकारी के भी ऑफलाइन content को ऑनलाइन पब्लिश कर सकते है।

Google Navlekha Project सभी के लिए नहीं है यह उन लोगो के लिए बनाया गया है, जो Newspaper में अपना content publish करते है। गूगल नवलेखा के माध्यम से ऑफलाइन लिखे गए content को ऑनलाइन पब्लिश कर सकता है।

तो दोस्तों यह था गूगल का नया प्रोजेक्ट Google Navlekha. चलिए अब जानते है कि यह काम कैसे करता हैं।

Google Navlekha Work Kaise Krta Hai :

Google Navlekha बहुत ही simple तरीके से काम करता है। आपके पास Newspaper में दिए हुए ऑफलाइन कंटेंट की Pdf फाइल को Navlekha वेबसाइट पर अपलोड करना होगा, उसके बाद Google Navlekha team उसे देखेगी और उसे OCR तकनीक के द्वारा एक ऑनलाइन कंटेंट के रूप म बदल दिया जायेगा।

इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपके पास अपना खुद का ऑफलाइन कंटेंट है तो आप आसानी से ऑनलाइन कर सकते है।

Google Navlekha Join Kaise Kare :

गूगल के इस प्रोजेक्ट से जुड़ने के लिए आपके सबसे पहले तो आपका Newspaper publication होना चाहिए। अगर आप है तो बड़ी ही आसानी से गूगल नवलेखा प्रोजेक्ट से जुड़ सकते है, बस आपको कुछ steps follow करनी होगी।

  1. सबसे पहले आप Google Navlekha की Official Website पर चले जाए।
  2. उसके बाद Sign Up पर क्लिक करे।
  3. Signup पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ details मांगेगा उसे आप भर दे।
  4. उसके बाद गूगल नवलेखा की terms & condition पर tick करके submit कर दे
Google Navlekha Kya Hai
Google Navlekha Kya Hai

अब गूगल नवलेखा की टीम आपके आवदेन की जांच करेगी और आपको ईमेल के माध्यम से जानकारी दे देगी।

Google Navlekha Ke Fayde :

अगर आपका भी ऑफलाइन पब्लिकेशन है तो आपको Google Navlekha से बहुत फायदे मिलने वाले है। मैं आपको नीचे बता रहा हूँ।

  • गूगल नवलेखा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके ऑफलाइन कंटेंट को मुफ्त में पब्लिश करेगी। पहले तीन साल तक ना तो कोई पब्लिकेशन टूल के पैसे देने होंगे और ना ही डोमेन के। बस आपके पास पब्लिश करने के लिए कंटेंट होना चाहिए।
  • Google Adsense के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर ads दिखा कर पैसे कमा सकते है।
  • गूगल नवलेखा की मदद से आप अपने ऑफलाइन कंटेंट को ऑनलाइन पब्लिश कर पाओगे। अब आपके कंटेंट ऑफलाइन और ऑनलाइन होंगे तो आप और विस्तृत हो सकेंगे।

Google Navlekha Se Paise Kaise Kamaye

आप शुरू से आर्टिकल पढ़ रहे है आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या हम गूगल नवलेखा से हम पैसे कमा सकते है और कमा सकते है तो कितने ?


जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया कि आपको गूगल नवलेखा की वेबसाइट पर जाकर आपको signup कर लेना है। उसके बाद गूगल नवलेखा की टीम आपसे संपर्क करेगी। बस आपको अपने ऑफलाइन कंटेंट की pdf फाइल को नवलेखा की वेबसाइट पर अपलोड कर देनी है उसके बाद आपका content ऑनलाइन पब्लिश हो जाएगा।


जब आपका कंटेंट ऑनलाइन पब्लिश हो जाएगा उसके बाद आप आप Google Adsense के Ads अपनी वेबसाइट पर दिखा कर पैसे earn कर सकते है। यह आपके कंटेंट पर depend करता है कि कितने लोग आपके कंटेंट को read कर रहे है उसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे।


तो friends कैसा लगा आज का हमारा article “Google Navlekha Project Kya Hai Google Navlekha Se Paise Kaise Kamaye” कमेंट करके बताये और अगर आपके इस आर्टिकल से related कुछ सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *