Sign In और Log In में क्या अंतर है ?

sign in aur login me kya antar hai

Sign In और Log In में क्या अंतर है : Friends आप सभी फेसबुक और जीमेल अकाउंट का यूज़ तो करते ही होंगे। आपने देखा होगा कि जब हम फेसबुक पर अकाउंट बनाते है और फेसबुक को access करने के लिए हमे login करना पड़ता है और जब हम जीमेल अकाउंट access करते है तो हमे Sign In करना पड़ता है।

कभी ना कभी तो आपने सोचा होगा कि कई वेबसाइट पर हमे Login और कई वेबसाइट पर Sign In देखने को मिलता है। लेकिन आपने कभी यह जानने कि कोशिश की है कि Sign In और Login में क्या अंतर होता है। आज मैं आपको Login और sign in में क्या अंतर है उसके बारे में बताऊंगा। आप last तक article को read करे।

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है जिन पाए आप बिना अकाउंट बनाये उन वेबसाइट को यूज़ कर सकते है। लेकिन बहुत ऐसी वेबसाइट है जिनको access करने के लिए आपको अकाउंट बनाना ही पड़ता है। उदाहरण के तौर पर देखे तो फ़ेसबुक, जीमेल है जिसे हमे यूज़ करने के लिए अकाउंट create करना पड़ता है। तो चलिए दोस्तों जान लेते है कि Sign In और Login में क्या अंतर है।

Sign In और Login में क्या अंतर है

Friends मैंने बहुत से लोगो को पुछा है कि आप sign in और login में अंतर जानते है तो ये कहते है कि दोनों same ही है अकाउंट चलाने के लिए काम में आते है कोई भी अंतर नहीं है। यह ही जवाब सुनने को मिलता है। लेकिन friends इन दोनों में बहुत बड़ा अंतर है। वो अंतर क्या है वो हम Facebook और Gmail वेबसाइट के माध्यम से समझ सकते है।

जैसे मैंने आपको बताया कि जब हम फेसबुक पर अपना अकाउंट access करते है तो login आता है और Gmail अकाउंट access करते है तब Sign In आता है।

Sign In और Login में अंतर

सबसे पहले हम Login की बात करते है जब आप किसी वेबसाइट में Login करते है तो वह वेबसाइट आपकी एक्टिविटी को वेबसाइट के सर्वर पर स्टोर करती है। अब जैसे मैं आपको फेसबुक का उदाहरण दिया है जब आप अपने फेसबुक अकाउंट को access करते है तो फेसबुक आपको ट्रैक करता है और फेसबुक आपकी सारी एक्टिविटी पर नज़र रखता है जैसे आप अपने फेसबुक अकाउंट पर कौनसी और कब फोटो अपलोड कर रहे हो। मतलब friends login वेबसाइट अगर आप access करते है तो वे वेबसाइट डाटा को अपने सर्वर पर स्टोर कर लेती है।

चलो अब sign in की बात करते है तो friends जब आप किसी वेबसाइट में sign in करते है तो वह वेबसाइट आपके access किये हुए data को स्टोर नहीं करती। आप जीमेल अकाउंट यूज़ करते होंगे उसमे sign in करते है तो यह वेबसाइट एक्टिविटी को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती हैतो friends अब आपको किसी वेबसाइट में sign in दिखे तो आप समझ लेना कि इस वेबसाइट पर हमारी एक्टिविटी स्टोर नहीं होगी।

तो friends अब आपको किसी वेबसाइट में sign in दिखे तो आप समझ लेना कि इस वेबसाइट पर हमारी एक्टिविटी स्टोर नहीं होगी।

और दोस्तों जितनी भी Social Networking website लगभग सभी लॉगिन का ही use करते है क्योकि ये अपने प्रत्येक यूजर की एक्टिविटी पर नज़र रखते है।

Friends मैं आशा करता हूँ कि आपको Sign In और Login में अंतर पता चल गया होगा।

तो कैसा लगा आज का हमारा article “Sign In और Log In में क्या अंतर है ? What Is The Difference Between Sign In And Login ?” कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करे ताकि सभी को sign in और login में अंतर का पता चल सके।

Thanks For Visit.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *